इन एक्सपर्ट टिप्स के साथ यात्रा करते हुए स्वस्थ रहें

sajilo 6
0

 


इन एक्सपर्ट टिप्स के साथ यात्रा करते हुए स्वस्थ रहें

इन एक्सपर्ट टिप्स के साथ यात्रा करते हुए स्वस्थ रहें

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस तरह की यात्रा कर रहे हैं, चीजें आसानी से आपको तनाव दे सकती हैं - यहां तक ​​कि छुट्टी पर भी। बेशक, यात्रा आपकी सेहत को कुछ नुकसान भी पहुँचा सकती है। नींद खोने से लेकर पूरे दिन दौड़ने और योजनाओं के साथ बने रहने की कोशिश करने तक, चीजों को लेकर चलना आसान है और सड़क पर रहते हुए अपना ध्यान रखना भूल जाते हैं। इसलिए, हमने यात्रा के दौरान आपको स्वस्थ रहने में मदद करने के लिए कुछ बेहतरीन सुझाव दिए हैं।

थोड़ा सो लें

जब भी आपके पास कुछ डाउनटाइम हो, तो कुछ नींद लेना सुनिश्चित करें। चाहे वह फ्लाइट में हो या कार में, भरपूर नींद लेना आपकी सेहत के लिए बहुत जरूरी है। शारीरिक रूप से यात्रा करना, विभिन्न समय क्षेत्रों को पार करना, सामान को इधर-उधर ले जाना, और पूरे दिन चलना आपके शरीर पर भी कठोर हो सकता है। सीधे शब्दों में कहें, अपने शरीर को सुनो।

बहुत सारा पानी पियो

हर समय अपने साथ पानी की बोतल ले जाना सुनिश्चित करें, चाहे आप किसी भी स्थान पर हों। हम जानते हैं कि कई बार सार्वजनिक टॉयलेट को खोजने और खोजने के लिए यह असुविधाजनक हो सकता है, लेकिन उस चरण को आप पर हावी न होने दें - पीएं! हाइड्रेटेड रखना न केवल आपके लिए स्वस्थ होगा, बल्कि यह आपको कब्ज को रोकने और जेटलाग को कम करने में भी मदद करेगा। उल्लेख नहीं करने के लिए, नए जलवायु आपके जलयोजन स्तर पर एक प्रभाव से अधिक है जिसे आप महसूस कर सकते हैं। बस दिन की शुरुआत भरपूर पानी से करें, फिर आप दिन भर पानी पीते रहेंगे।

खिंचाव

जब आपके पास आगे की गतिविधियों का पूरा दिन हो, तो सुबह में थोड़ा सा समय देने के लिए थोड़ा समय समर्पित करना महत्वपूर्ण है। अपने पूरे शरीर को स्ट्रेच करने के लिए 5-10 मिनट लें और दिन के लिए तैयार करें। आपको ऊर्जावान बनाने के अलावा, नियमित रूप से स्ट्रेच करने से आपको शरीर में तनाव छोड़ने में मदद मिलेगी और बदले में आपको बेहतर नींद मिलेगी। यह एक जीत है!

जितना चल सको उतना चलो

अधिकांश स्थानों पर चलकर अपने दिन में कुछ और गतिविधि करें। इस तरह, आप उस क्षेत्र को जानने के लिए सक्रिय रह पाएंगे, जिस क्षेत्र में आप रह रहे हैं।

कुछ व्यायाम में जाओ

इस तथ्य के बावजूद कि आप छुट्टी पर हैं, आपको अपनी कसरत की दिनचर्या से दूर नहीं होने देना चाहिए। यह स्पष्ट लग सकता है, लेकिन अगर आप ऐसी चीजें नहीं कर रहे हैं जो सक्रिय हैं, तो अपने दिन में एक कसरत सुनिश्चित करें। अपने शरीर को स्वस्थ रखने के अलावा, वर्कआउट करने से आपको मानसिक रूप से भी बेहतर महसूस करने में मदद मिलेगी।

नाश्ता करें

यह आपके दिन को सीधे शुरू करने के लिए आकर्षक हो सकता है, लेकिन हम इसकी सिफारिश नहीं करेंगे। पहले एक अच्छा नाश्ता खाना सुनिश्चित करें। आप जिस होटल में ठहरे हैं, उस पर आपका सबसे अच्छा दांव खाना होगा। अंडे या ग्रीक योगर्ट जैसे प्रोटीन और फलों और सब्जियों जैसे फाइबर में जोड़ने की कोशिश करें। ऐसा करने से आप ऊर्जावान होने के साथ ही भरा-भरा महसूस करेंगे। वास्तव में, अधिक सब्जियां, बेहतर।

अपने त्वचा की रक्षा करें

हो सकता है कि आप छुट्टी के समय बाहर ज्यादा समय बिता रहे हों, इसलिए उसी के अनुसार तैयारी करें। सनस्क्रीन लगाएं जिसमें न्यूनतम एसपीएफ 15 हो। यदि आप बाहर हैं तो हर दो घंटे में इसे दोबारा लगा सकते हैं।

एक डिजिटल डिटॉक्स करें

वास्तव में अपनी छुट्टी का अधिकतम लाभ उठाने के लिए, अपने स्क्रीन समय को सीमित करें। इससे न केवल आपको आराम करने के लिए काम पर ध्यान केंद्रित करने से बचना होगा, बल्कि आपको सोशल मीडिया और बाकी सभी चीजों को रखने के बारे में भी कम तनाव होगा। आपके स्क्रीन समय को सीमित करने से वास्तव में आपके मन की स्थिति पर फर्क पड़ेगा।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)