आप खाद्य एलर्जी के बारे में अपने बच्चों को क्यों सिखाना चाहिए, भले ही वे उनके पास न हों

sajilo 6
0

 


इस परिदृश्य की कल्पना करें: एक जीवन-धमकी वाले खाद्य एलर्जी वाला बच्चा लेकिन गंभीरता को जानने के लिए बहुत छोटा है, एक ऐसे नाश्ते की पेशकश की जाती है जिसमें मित्र के घर या जन्मदिन की पार्टी में अपमानजनक घटक होते हैं। यहां तक ​​कि अगर अन्य माता-पिता जागरूक हैं, तो निरंतर सतर्कता के बिना बस एक सेकंड एक आपदा में बदल सकता है। जबकि कई बार गंभीर एलर्जी वाले बच्चों के माता-पिता को "हेलिकॉप्टर माता-पिता" कहा जाता है और कहा जाता है कि वे ओवररिएक्ट कर रहे हैं, यह सच्चाई से बहुत दूर है। इस तथ्य का तथ्य यह है कि खाद्य एलर्जी बढ़ रही है, और यह माता-पिता की कोडिंग के कारण नहीं है।

मूंगफली और अंडा एलर्जी वर्षों में बढ़ी है

मूंगफली और अंडा एलर्जी वर्षों में बढ़ी है

गैर-लाभकारी फ़ेयर (खाद्य एलर्जी अनुसंधान और शिक्षा) के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 32 मिलियन लोगों को खाद्य एलर्जी है, और तेरह बच्चों में से एक है। हर तीन मिनट में, किसी को खाद्य एलर्जी के कारण आपातकालीन कक्ष में भेजा जाता है। 40% बच्चों को जिन्हें खाद्य एलर्जी है, उनमें तीव्र एलर्जी की प्रतिक्रिया होती है जैसे कि एनाफिलेक्सिस।

एनाफिलेक्सिस प्रतिरक्षा प्रणाली को रसायनों को छोड़ने का कारण बनता है जो अक्सर सदमे की स्थिति को जन्म देते हैं। एक व्यक्ति का रक्तचाप अचानक गिर जाएगा और संकीर्ण वायुमार्ग के माध्यम से श्वास अवरुद्ध हो जाता है। अगर तुरंत इलाज न किया जाए तो यह घातक साबित हो सकता है।

कुछ एलर्जी जीवन के लिए खतरा हैं

कुछ एलर्जी जीवन के लिए खतरा हैं

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों ने कहा कि 1997 से 2011 के बीच बच्चों में खाद्य एलर्जी 50% बढ़ गई। तो एलर्जी में वृद्धि का कारण क्या है?

फ्रंटियर्स इन इम्युनोलॉजी में एक अध्ययन के अनुसार  , मानव माइक्रोबायोम में परिवर्तन इस वृद्धि में एक भूमिका निभाता है। वैज्ञानिकों ने अनुमान लगाया है कि पर्यावरण और एंटीबायोटिक दवाओं में रोगाणुरोधी यौगिकों के संपर्क में वृद्धि ने मानव शरीर और माइक्रोबायोम के बीच सहजीवी संबंध को बदल दिया है, जो कि प्रतिरक्षा प्रणाली को एलर्जी के प्रति प्रतिक्रिया में बदलाव का कारण बनता है।

सभी को एपिफेन्स तक पहुंच नहीं है

सभी को एपिफेन्स तक पहुंच नहीं है

अभी तक, एलर्जी का कोई इलाज नहीं है, और हर किसी के स्वास्थ्य को एपिफेन्स कवर नहीं करता है। इस बीच, हम अपने बच्चों को इन मुद्दों के बारे में सिखा सकते हैं, कि वे प्रभावित हैं या नहीं, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे इस प्रकार की परिस्थितियों के लिए तैयार हैं।

बस थोड़ी अधिक जागरूकता के साथ, संभावित रूप से जीवन के लिए खतरा पैदा करने वाली स्थितियों में कमी आ सकती है, और यदि इस प्रकार की जागरूकता को कम उम्र से सामान्य किया जाता है, तो हर किसी को उन स्थितियों को संभालने के लिए बेहतर तरीके से तैयार किया जाना चाहिए जो उन्हें उत्पन्न होनी चाहिए।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)