2021 बीज के लिए कैसे सोएं

sajilo 6
0

 

जुलाई आम तौर पर वह समय होता है जब कंपनियां अगले साल के लिए अपने नवीनतम और महान उत्पादों को पिच करना शुरू करती हैं। 

2020 में, हालांकि, COVID-19 की संभावना होगी कि किसान निक्सन किसानों को कंधे पर कंधे लटकाए बैठे देखें, जो प्लॉट्स को देख रहे हों, 2021 बीज ऑर्डर कर रहे हों और फील्ड के दिनों में बुफे लाइन मार रहे हों। 

", जिस तरह से हम ग्राहकों के साथ बातचीत करते हैं, वह थोड़ा बदल जाएगा," एसेरो / डेकालब तकनीकी एग्रोनोमिस्ट लांस तारोचियोन कहते हैं। “हम फोन पर अधिक काम कर रहे हैं, विभिन्न तरीकों से बातचीत कर रहे हैं। हम ग्राहकों से हाथ नहीं मिलाते हैं। मैं किसानों के साथ खेतों में रहा हूं, लेकिन उनके स्वास्थ्य के संबंध में सामाजिक दूरी है। ” 

विस्कॉन्सिन एक्सटेंशन एग्रोनोमिस्ट विश्वविद्यालय के जो लॉर कहते हैं, किसानों को 2021 के लिए तुरंत निर्णय लेने की जरूरत है। बीज चयन हर साल किसानों द्वारा किए गए सबसे बड़े फैसलों में से एक है। 

वे कहते हैं, '' हमने अपनी पैदावार के ट्रायल में ऊपर और नीचे के हाइब्रिड (एक ही मैच्योरिटी ज़ोन में) के बीच 70-बुशल (प्रति एकड़) का अंतर देखा है। '' "भले ही अंतर केवल आधा है, यह आर्थिक रूप से एक बड़ा स्विंग है।"

2021 के लिए किसानों को सर्वोत्तम बीज लेने में मदद करने के लिए यहां कुछ विचार दिए गए हैं। 

तनाव सहिष्णुता

डेल हिक्स ने कहा था कि जब वह मिनेसोटा एक्सटेंशन एग्रोनोमिस्ट विश्वविद्यालय था: "मकई हाइब्रिड चुनने के चार सबसे महत्वपूर्ण कारक उपज, उपज, उपज हैं, और अगर कोई पांचवां कारक है, तो यह उपज भी होगा।"

फिर भी, तनावकर्ता - चाहे वे मौसम हो या कीट - उपज क्षमता में एक तरह से धूम्रपान है। 

"नील्स 'मौसम के खिलाफ तनाव-रहित मकई, सबसे बड़ी चुनौती मकई उत्पादकों का सामना करना पड़ता है," बॉब नील्सन, पर्ड्यू यूनिवर्सिटी एक्सटेंशन एग्रोनॉमिस्ट कहते हैं। हाल ही में, उनका कहना है कि सामान्य कुछ भी रहा है लेकिन सामान्य है। फिर भी नीलसन इस तरह से सामान्य को परिभाषित करता है: 

"अप्रत्याशित चरम मौसम की घटनाओं की अप्रत्याशित संख्या, अप्रत्याशित रूप से होने वाली प्रत्येक, अप्रत्याशित गंभीरता के साथ।"  

नीलसन का कहना है कि किसानों को अपने बीज डीलरों के साथ मिलकर ऐसे संकरों की पहचान करनी चाहिए जो तनाव को सबसे अधिक सहन कर सकते हैं।

"यह आसानी से एक संकर की प्रतिधारण के आधार पर 30- से 40-बुशल (प्रति एकड़) निर्णय हो सकता है," नीलसन कहते हैं। 

तनाव, हालांकि, रूप और तीव्रता में भिन्नता है। टैरोचियोन कहते हैं, कीट संक्रमण अक्सर दूसरों की तुलना में भविष्यवाणी करना आसान होता है। 

तारोचियान कहते हैं, "मकई-पर-मकई के साथ, यह कहना सुरक्षित है कि आपके पास कुछ रूटवॉर्म दबाव होगा।" उस स्थिति में, कीट-प्रतिरोधी लक्षण या मिट्टी-लागू कीटनाशक जैसे उपकरण मकई रूटवर्म को खराब करने में मदद कर सकते हैं।

दक्षिणी जंग जैसे एक पवन रोग के साथ ऐसा नहीं है। यदि दक्षिणी जंग एक खेत को संक्रमित करता है और एक किसान समय पर कवकनाशी नहीं करता है, तो कम उपज क्षमता वाला एक संकर, लेकिन दक्षिणी जंग के लिए उच्च प्रतिरोध अच्छी तरह से उपज देगा।

दक्षिणी रस्ट जैसी बीमारी के साथ रगड़ यह है कि यह दक्षिण में, अच्छी तरह से में बहती है। इसका आंदोलन साल-दर-साल बदलता रहता है। 

"तो, अगर आप दक्षिणी जंग के लिए उच्च प्रतिरोध के साथ एक कम उपज वाले उत्पाद को लगाते हैं, तो कोई गारंटी नहीं है कि आपको बीमारी होगी," टैरोचियोन कहते हैं। "अगर यह नहीं आता है, तो आपके पास कम पैदावार होगी।"

सिर्फ इसलिए कि एक हाइब्रिड रोग प्रतिरोध के साथ खड़ी है, इसका मतलब यह नहीं है कि यह उपज क्षमता को क्लिप करेगा, हालांकि।  

"यह एक उत्पाद-दर-उत्पाद मूल्यांकन है," तारोचियोन कहते हैं। "ब्रीडर्स ने उत्कृष्ट रोग प्रतिरोध या सहनशीलता के साथ कुछ उच्च उपज वाले उत्पादों को विकसित करने के लिए कड़ी मेहनत की है।" 

तनाव सहिष्णुता

वहाँ एक कारण है कि किसान मौसम की शुरुआत में फुल-सीज़न संकर पौधे लगाते हैं। पैदावार का अंतर अभी भी लंबे और छोटे-परिपक्व संकर के बीच मौजूद है।

"यह संकीर्ण है, लेकिन अंतर अभी भी है," तारोचियोन कहते हैं।

शॉर्ट-मैच्योर संकर अभी भी अच्छी उपज दे सकते हैं। तारोचियोन कहती हैं, "हमने पिछले साल देखा था, जब 112-दिन के मकई से 105-दिन के मकई की ओर रुख करने वाले किसान कम परिपक्व संकर के प्रदर्शन से खुश थे।" "यह देर से लगाए गए मकई के लिए एक अच्छा साल था।"

तारोयोनियन कहते हैं, आमतौर पर, हालांकि, एक पूर्ण-सीजन हाइब्रिड एक साइड-बाय-साइड तुलना में शॉर्ट-सीज़न हाइब्रिड से अधिक होगा। 

"यह उस हाइब्रिड के लिए मुश्किल है जो बढ़ते मौसम के दौरान कम धूप और संसाधनों का उपयोग करता है, जो उस उत्पाद से मेल खाता है जो वर्ष के दौरान अधिक धूप और संसाधनों का उपयोग करता है," वे कहते हैं। "फुल-सीज़न कॉर्न की अतिरिक्त उपज आम तौर पर इससे जुड़ी लागतों की भरपाई के लिए अधिक होती है।"

यह हमेशा नहीं होता है, हालांकि, सुखाने की व्यवस्था किसानों के बीच भिन्न हो सकती है। "कुछ किसान सूखने के लिए 4 point प्रति बिंदु का भुगतान करते हैं जबकि अन्य 1 ¢ (प्रति बिंदु) से कम भुगतान करते हैं, इसलिए यह आपके खुद के सूखने की स्थिति पर निर्भर करता है," वे कहते हैं। “एक कमोडिटी की कीमत एक बड़ा अंतर बनाती है। सुखाने की लागतों की भरपाई करना आसान है जब मकई की कीमतें $ 3 के बजाय $ 4 प्रति बुशल हैं। "

कीमत

कई किसानों ने घटती इनपुट लागतों को कम करके जिंस की कीमतों में गिरावट के साथ जोड़ा। फिर भी, उनके पास बीज की लागत के साथ एक बिंदु है। 

रे गेसर
रे गेसर
"शुरुआती 90 के दशक में, बीज की कीमतें औसतन $ 20 से $ 25 प्रति एकड़ थी।" “अब, लागत 100 डॉलर प्रति एकड़ (आयोवा और इलिनोइस जैसे राज्यों में) से अधिक है। इसका बहुत कुछ पता लगाया और बायोइन्जीनियर मकई के साथ किया जाना है। "

हालांकि, इस समय सीमा के दौरान पैदावार बढ़ी है। यूएस ट्रेंड लाइन मकई की पैदावार लगभग 115 बुशल प्रति एकड़ से बढ़कर 1990 के दशक की शुरुआत में घटकर अब 170 हो गई है। 

एक किसान, आयोवा, किसान रे गेसर कहते हैं, "अब भी तंग मार्जिन के साथ, किसान बीज प्रौद्योगिकियों में निवेश करेंगे, अगर उन्हें उचित रूप से विश्वास है कि अतिरिक्त लागत से शुद्ध आय में वृद्धि होगी या उपज का जोखिम कम होगा।"

फिर भी, यह एक कठिन विकल्प है। 

तारोचियोन कहते हैं, "कुछ उत्पादकों को डर है कि अगर वे अधिक कीमत वाले उत्पाद खरीदते हैं और उनके पास अनुकूल वातावरण नहीं है, तो अतिरिक्त उपज क्षमता का कोई मूल्य नहीं है।" "तो, यह एक संतुलन अधिनियम का एक सा है। 

इस प्रकार, टैरोचिन किसानों को बताता है कि वह किसके साथ काम करता है:

•   यदि आप एक डॉलर बचा सकते हैं और अपनी उपज को कम नहीं कर सकते हैं, तो यह एक डॉलर अर्जित है। 

•   यदि आप एक डॉलर बचाते हैं और $ 3 की कीमत के एक तिहाई मकई खो देते हैं, तो आप भी टूट गए। 

•   यदि आप मकई के एक तिहाई से अधिक खो देते हैं, तो आपने एक डॉलर बचाने की कोशिश में पैसे खो दिए।

कीमत पर आपत्ति अक्सर संकर और किस्मों के साथ आने वाले लक्षणों की संख्या में निहित होती है। 

डस्टिन बॉलिंग
डस्टिन बॉलिंग
डग्रीन बॉलिंग, एग्रीगोल्ड के वेस्टर्न एग्रोनॉमी मैनेजर कहते हैं, "हम विशेष रूप से (नीचे-ग्राउंड) रूटवॉर्म पर ट्रेल पैकेज पर एक पुशबैक देख रहे हैं।" 

हालाँकि, यह निर्णय विशिष्ट क्षेत्रों में समस्याओं पर टिका है। "यदि मकई रूटवॉर्म खेतों में एक मुद्दा है, तो निवेश पर सबसे बड़ी वापसी अभी भी ऊपर और नीचे-जमीन संरक्षण के लिए एक विशेषता पैकेज के साथ है," बॉलिंग कहते हैं। 

अगर नहीं, तो पारंपरिक संकर एक मार्ग है जो किसान ले रहे हैं, बॉलिंग कहते हैं। वह आंशिक रूप से गैर-जीएमओ प्रीमियम के कारण है।  

व्यय दूसरा है। "जब आप रासायनिक उद्योग को देखते हैं और पेटेंट से आने वाले जेनेरिक उत्पादों की मात्रा बढ़ती है, तो उत्पादकों को पारंपरिक मकई के साथ एक अच्छा हर्बिसाइड पैकेज बनाया जा सकता है," वे कहते हैं।  

क्रिस हडसन
क्रिस हडसन
"यह आपके कीट के दबाव पर निर्भर करता है," क्रिस हडसन कहते हैं, जो क्रॉफर्ड्सविले, इंडियाना के पास पिता कर्ट के साथ खेती करता है। हडसन ने 2019 में पहली बार गैर-जीएमओ मकई लगाया।

"उत्पादन लागत कम थी, और अगर हमारे पास कीट थे, तो हमारे पास ऐसे तरीके थे जो हम उन्हें प्रबंधित कर सकते थे," वे कहते हैं। 

कुछ किसानों ने हाल के वर्षों में लक्षण का समर्थन किया है, जॉन ज़ुक, एक विनफिल्ड संयुक्त कृषिविज्ञानी। यह विशेष रूप से मकई रूटवॉर्म के साथ होता है। कुछ किसान जिनके साथ ज़ुक काम करता है, एक रूटवॉर्म विशेषता का उपयोग करते हैं और इसके बजाय एक मिट्टी-लागू कीटनाशक का उपयोग करते हैं। या, वे एक रूटवॉर्म-प्रतिरोधी विशेषता के बिना रोपण संकर को जोखिम में डाल रहे हैं और घुमाए गए एकड़ पर कोई मिट्टी-लागू कीटनाशक नहीं है।

", मैंने ऐसे उत्पादकों के साथ भी काम किया है, जिन्होंने 2019 में कम लक्षण चुने और इस साल विशेषता स्पेक्ट्रम में चले गए क्योंकि उन्होंने रूटवॉर्म दबाव देखा और इसे नियंत्रित करने में सक्षम नहीं थे," ज़ुक कहते हैं। 

जॉन ज़ुक
जॉन ज़ुक
ज़ुक किसानों को 2021 में रूटवॉर्म प्रेशर और बेहतर नियंत्रण के लिए रूटवॉर्म बीटल आबादी की निगरानी करने के लिए इस गर्मी में आस-पास के खेतों में चिपचिपा जाल लगाने की सलाह देता है। 

निर्णय वास्तव में किसान पर निर्भर करता है, तारोचियोन कहते हैं। "अगर स्मार्टस्टैक्स या डबल प्रो (ऊपर जमीन कीट संरक्षण) के बीच $ 35 बैग का अंतर है और वे $ 35 को 2.2 एकड़ से विभाजित करते हैं, तो यह $ 15-प्रति एकड़ के अंतर से थोड़ा अधिक है," वे कहते हैं। “कुछ इसे रूटवॉर्म के खिलाफ सस्ते बीमा के रूप में देखते हैं। अन्य लोग $ 15 प्रति एकड़ रखेंगे। हम वही चाहते हैं जो ग्राहक चाहता है। ”

आराम से ... थोड़ा

हां, बीज प्रत्येक वर्ष किसानों द्वारा किए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण निर्णयों में से एक है। फिर भी, कीमत के साथ एग्रोनोमिक जरूरतों को संतुलित करने का ध्यान रखें। कृषि आर्थिक क्षेत्रों के कोफाउंडर डेविड विडमर कहते हैं कि बड़े भुगतान के साथ क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने से आपकी नीचे की रेखा को अधिक बढ़ावा मिल सकता है। 

इलिनोइस और इंडियाना खेतों से बीस साल के औसत से पता चलता है कि मकई और सोयाबीन के खेत का लगभग 25% हिस्सा बीज, उर्वरक और फसल सुरक्षा से जुड़ा हुआ है। 

"मुझे लगता है कि उद्योग अपना 80% से अधिक समय उर्वरक, बीज और फसल सुरक्षा खर्च पर बचाने के तरीकों के बारे में बात करता है," वे कहते हैं। हालांकि, किसानों का कहना है कि बड़ी लागत बचत ऋण को कम राजस्व का जोखिम पैदा कर सकता है, जैसे कि नकद किराया भुगतान, मशीनरी लागत और परिवार के रहने वाले खर्चों को लक्षित करके। 

यह कठीन है। 

कभी-कभी, इसमें नकद किराया वापस करना या कुछ खेतों को जाने देना शामिल होता है। मशीनरी के लिए डिट्टो अगर विश्लेषण से पता चलता है कि इस क्षेत्र में एक खेत क्षमता से अधिक है। 

", कैनसस स्टेट (विश्वविद्यालय) के कुछ शानदार आंकड़े हैं, जो समान आकार के खेतों के लिए प्रति एकड़ बेतहाशा अलग-अलग मशीनरी खर्च दिखाता है," विडमर कहते हैं।

विइंगम का कहना है कि परिवार का गुजारा खर्च एक और क्षेत्र है जिसमें एक बड़ी अदायगी हो सकती है। 

"यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां कुछ कटौती करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन कुछ बड़े सुधार हैं जो किए जा सकते हैं," विडमर बताते हैं।

मूल्य पारदर्शिता

किसान व्यवसाय नेटवर्क, एक सैन कार्लोस, कैलिफोर्निया, फर्म, ने 2017 में बीज उद्योग को एक रिपोर्ट के साथ बाधित कर दिया जिसमें एक महत्वपूर्ण मात्रा में मकई संकर और सोयाबीन की किस्में समान आनुवंशिकी साझा करती हैं। परिणामस्वरूप, FBN के अधिकारियों ने कहा कि किसानों को बीज के लिए अधिक भुगतान करना पड़ सकता है।

तब से, एफबीएन ने बीज सोर्सिंग उपकरण, सीड फाइंडर विकसित किया, जो अपने सदस्यों को बीज निर्णय लेने के लिए सक्षम करने के लिए भीड़-स्रोत डेटा एकत्र करता है। FBN कॉफाउंडर, चार्ल्स बैरन कहते हैं कि यह 200 से अधिक बीज कंपनियों से 5,660 बीज ब्रांडों पर प्रदर्शन, कीमत और पारदर्शिता प्रदान करता है। 

"यह प्रत्येक बीज उत्पाद के ROI (निवेश पर वापसी) को देखता है और किसानों को आर्थिक गुणों के साथ-साथ कृषि गुण के आधार पर बीज का चयन करने में मदद करता है," वे कहते हैं। 

एक झील मिल्स, आयोवा के किसान बेन पेडरसन कहते हैं, "कुछ मामलों में, इसने हमारी आँखें खोल दी हैं।" "यह बीज की कीमत के मीट्रिक के साथ मदद की है, जो प्रति बुशेल का उत्पादन किया।"

यह हमेशा संभव है कि यदि विभिन्न ब्रांडों के संकर और किस्मों के एक ही आनुवांशिकी को साझा किया जाए, तो एक एग्रो / डीकेल्ब तकनीकी कृषिविद् लांस तारोचियान कहते हैं। "एफबीएन से पहले, ऐसा करने की कोशिश कर रहे लोगों का एक पूरा उपसंस्कृति था," वे कहते हैं। “वहाँ आज सिर्फ पारदर्शिता की तुलना में अधिक पारदर्शिता है।

तारोचियोन कहते हैं, "कुछ मुश्किल बातचीत हैं अगर एक ग्राहक का मानना ​​है कि वह एक और आनुवंशिकी को दूसरे बैग में $ 20 डॉलर में खरीद सकता है," तारोचियोन कहते हैं। "अन्य मामलों में, हालांकि, सेवा कारक, जोखिम शमन कारक, और रिश्ते हैं जो निर्णय में प्रवेश करते हैं।" 

उदाहरण के लिए, एक कंपनी अपने उत्पादों को दूसरों की तुलना में बेहतर समर्थन दे सकती है, वे कहते हैं। 

तारोचियोन कहते हैं, "बीज पोटाश जैसी वस्तु नहीं है।"

कैसे COVID-19 युग के लिए ACCLIMATE

सिन्जेंटा के लिए फसल सुरक्षा विपणन का नेतृत्व करने वाले जेफ सेसिल ने कहा कि किसान खुद को ज़ूम या अन्य संचार प्लेटफार्मों जैसी प्रौद्योगिकियों से परिचित कराकर COVID-19 युग में खेती के नए वातावरण के लिए तैयार हो सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह उन्हें एक-के-एक-एक तरीके से डिजिटल रूप से संवाद करने में सक्षम कर सकता है।  

सेसिल कहते हैं, "किसान ज्यादातर लोगों को समझने की तुलना में बहुत अधिक तकनीक प्रेमी हैं।" "हम ग्राहकों के साथ लाइव चैट कर चुके हैं, जहां हम बाहर जा सकते हैं और उनके खेतों पर जो चल रहा है उसका वीडियो बना सकते हैं, और फिर उसे वापस खेल सकते हैं और इसके बारे में बात कर सकते हैं।"

COVID-19 उन मौजूदा तकनीकों को अपनाने में तेजी ला सकता है जो किसान पहले से ही अपने परिचालन में एकीकृत करने के लिए शुरू कर रहे थे। जॉय बायो के मुख्य कार्यकारी अधिकारी माइक मिले कहते हैं, "मुझे लगता है कि यह बहुत पहले से ही रोबोट और सटीक कृषि के स्तर के साथ हो रहा था।" 

यद्यपि मिडवेस्ट में रोबोट तकनीक का मूल्यांकन किया जा रहा है, यह पहले से ही कैलिफोर्निया जैसे राज्यों में फल और सब्जी उत्पादन में एक आला भर देता है क्योंकि यह कोरोनोवायरस के लिए मानव जोखिम को कम करने में मदद करता है, मिले बताते हैं ।। 

COVID-19 से पहले किसानों और कृषि इनपुट डीलरों के लिए श्रम पहुंचना मुश्किल था, माइक DiPaola,
Taranis, एक फर्म है कि कल्पना विश्लेषण और कृत्रिम बुद्धि प्रदान करता है के लिए बिक्री के महाप्रबंधक कहते हैं । DiPaola का कहना है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के साथ संयुक्त डिजिटल डिजिटल उपकरण "डिजिटल लेबर" का निर्माण कर सकते हैं जो श्रम संबंधी चिंताओं को कम करने में मदद कर सकते हैं।

टारानिस UAV, हवाई और उपग्रह इमेजरी प्रदान करता है जो कृत्रिम बुद्धिमत्ता के साथ युग्मित है। यह संयोजन किसानों के खेतों की दृश्य छवियों को पहचान सकता है और उन्हें एकत्र कर सकता है, ताकि कृषि के क्षेत्र में किसानों, और इनपुट डीलरों को फसल के खतरों का शीघ्रता से पता लगाने, आकलन और विकास करने में सक्षम किया जा सके। 

DiPaola का कहना है, "यह कृषिविदों की जगह नहीं लेता है, लेकिन इन साधनों का उपयोग करने वाले कृषिविज्ञानी कृषिविदों पर फलेंगे।"

बोलो

लांस टैरोचियोन
लांस टैरोचियोन
बीज का ऑर्डर करते समय क्लैम न करें। "किसानों को बीज आपूर्तिकर्ताओं को यह बताना चाहिए कि उनके गर्म बटन के मुद्दे क्या हैं," लांस तारोचियोन, एक एस्क्रो / डेकाल्ब तकनीकी कृषिविज्ञानी कहते हैं। “यह उद्भव के लिए एक कठिन वर्ष रहा है, और औसत दर्जे के उद्भव के साथ उत्कृष्ट संकर हैं। यदि किसी उत्पादक के पास वह विशेष पूर्वाग्रह है, तो उन्हें बीज आपूर्तिकर्ता को बताना चाहिए। " 

आपके द्वारा उपयोग नहीं की जाने वाली तकनीकों के लिए Ditto। वे कहते हैं, '' एक डीलर वेरिएबल-रेट सीडिंग के बारे में बातचीत शुरू कर सकता है, केवल यह पता लगाने के लिए कि किसान के पास वेरिएबल रेट सीड करने के लिए उपकरण नहीं हैं, '' वे कहते हैं।

कैसे COVID-19 कारोबार को बदलेगा

COVID-19 बीज कंपनियों और अन्य कृषि कंपनियों के साथ कारोबार करने वाले किसानों के लिए एक ठहराव नहीं होगा। यह इन विकासों को बढ़ावा देगा, हालांकि। 

  • डिजिटल क्षेत्र के दौरे। क्षेत्र के दिन बीज कंपनियों के लिए अपने उत्पादों का प्रदर्शन करने का एक लोकप्रिय तरीका है। COVID-19 के कारण, वर्चुअल फील्ड दिनों में अधिक रूप ले सकता है। 

सिनजेन्टा सीड्स की मार्केटिंग करने वाले एरिक बोएक कहते हैं, "गोल्डन हार्वेस्ट के पास मई के नए मकई में अपना पहला वर्चुअल प्लॉट टूर था, और इसमें बड़ी उपस्थिति थी।" "मुझे लगता है कि यह COVID-19) सिर्फ किसानों के लिए एक विश्वसनीय सलाहकार संसाधन होने में अधिक रचनात्मकता लाने वाला है।"

द क्लाइमेट कॉरपोरेशन के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी जॉन रेन्स कहते हैं, "आज, एक किसान अपने सेल फोन का शाब्दिक अर्थ निकाल सकता है, हमारे ऐप का उपयोग कर सकता है, और एक वैज्ञानिक को स्व-निर्देशित दौरे में उत्पाद की प्रमुख विशेषताओं के बारे में बता सकता है।"

  • ऑनलाइन आदेश देना। COVID-19 ने इनपुट खरीदने और बेचने के लिए ऑनलाइन ऑर्डर दिया है।

एक देशव्यापी ऑनलाइन मार्केटप्लेस, एग्रेलस के उपाध्यक्ष जेम्स फेरारो कहते हैं, "हमारे पास पहली तिमाही की रिकॉर्ड गति थी, जो एक देशव्यापी ऑनलाइन मार्केटप्लेस है, जो किसानों और डीलरों को एक साथ खरीद और बेचने के लिए लाता है।

"मार्केटप्लेस के माध्यम से उत्पाद की बिक्री 2020 की पहली तिमाही की तुलना में 2019 की पहली तिमाही से दोगुनी हो गई है," वे कहते हैं।

विशेष रूप से COVID-19 के कारण मार्च में बिक्री बढ़ी। "आम तौर पर, अनुरोध (ऑनलाइन खरीद के लिए) मार्च में कुल मिलाकर 60% थे (मार्च 2019 की तुलना में)," वे कहते हैं। “जब COVID-19 के साथ आया तो इसमें तेजी आई। 10 मार्च से मार्च के अंत तक, 2019 में इसी अवधि की तुलना में, हमने किसानों से अनुरोधों की खरीद में 225% की वृद्धि देखी, जो बहुत नाटकीय है। ”

  • पारंपरिक इनपुट ऑर्डर के लिए कमरा संरक्षित है। फिर भी, व्यवसाय को आमने-सामने करने से - बशर्ते कि सामाजिक गड़बड़ी जैसी सावधानी बरती जाए - बनी रहेगी।  

"हम जरूरी नहीं कि कई उत्पाद श्रेणियों में ऑनलाइन खरीद की ओर तेजी से कदम बढ़ा रहे हैं," टिम ग्लेन, कार्यकारी उपाध्यक्ष, कोर्टेवा एग्रीसिस के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी कहते हैं। “लेन-देन को पूरा करने के कई तरीके हैं, लेकिन विश्वसनीय आपूर्तिकर्ता संबंध महत्वपूर्ण है। विशेषकर जब बाजार में अनिश्चितता होती है, तो ग्राहक प्रदाताओं के साथ एक परिचित संबंध और लंबा इतिहास रखना पसंद करते हैं। हम लगातार विकसित करने जा रहे हैं कि हम ग्राहकों के साथ कैसे बातचीत करते हैं, लेकिन मुझे लगता है कि व्यक्तिगत संबंध जारी रहेगा। ”

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)